कॉपीपेट्रोल

From Meta, a Wikimedia project coordination wiki
This page is a translated version of the page CopyPatrol and the translation is 76% complete.
Outdated translations are marked like this.
Shortcut:
Meta:CP
बारे में
बुनियादी इंटरफ़ेस दिखाने वाला स्क्रीनशॉट

कॉपीपेट्रोल एक ऐसा उपकरण है जो आपको हाल के विकिपीडिया संपादनों को देखने की अनुमति देता है जिन्हें यथासंभव कॉपीराइट उल्लंघन फ़्लैग किया गया है। कॉपीपेट्रोल को विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा विकसित और अनुरक्षित किया गया था कम्युनिटी टेक टीम।

जब विकिपीडिया में पाठ जोड़ा जाता है, एक बॉट संपादन की तुलना टर्निटिन नामक साहित्यिक चोरी का पता लगाने वाली सेवा से करता है। कॉपीपेट्रोल यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी सामग्री स्वतंत्र रूप से वितरण योग्य है, उल्लंघनों की पहचान करने, मूल्यांकन करने और उन्हें ठीक करने में पेट्रोलिंग समुदाय की सहायता करता है, और बिना लाइसेंस वाली सामग्री का उपयोग करने से जुड़े कानूनी असर से बचने के लिए।

उपकरण वर्तमान में अंग्रेजी, फ्रेंच, स्पेनिश और सरल अंग्रेजी विकिपीडिया परियोजनाओं का समर्थन करता है। देखो कार्य टि१४१३७९ अन्य भाषाओं के लिए समर्थन की चर्चा के लिए।

 

प्रयोग

कॉपीपेट्रोल का उपयोग करने के लिए, आपको पहले लॉग इन करना होगा। कॉपीपेट्रोल पर ब्राउज़ करें और ऊपर दाईं ओर "लॉगिन" पर क्लिक करें। यदि आप पहले से ही विकिमीडिया खाते में लॉग इन थे, तो पृष्ठ को रीफ्रेश करना चाहिए और लॉगिन बटन के स्थान पर आपका उपयोगकर्ता नाम दिखाना चाहिए।

कॉपीपेट्रोल इंटरफ़ेस में प्रत्येक पंक्ति एक संपादन या लेख निर्माण का प्रतिनिधित्व करती है।

विशेषताएं

तुलना इंटरफ़ेस दिखाने वाला स्क्रीनशॉट (नीचे)
  • तुलना पैनल - यह संपादन किए जाने के समय लेख के संशोधन को खोलेगा और इसकी तुलना दिए गए स्रोत से करेगा। ज्यादातर मामलों में यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त है कि क्या सामग्री सीधे कॉपी की गई थी, और आपको यह भी देखने दे सकता है कि क्या संपादन उचित रूप से एट्रिब्यूट किया गया उद्धरण आदि था, बिना कॉपीपेट्रोल इंटरफ़ेस को छोड़े।
  • प्रतिशत - यह उन शब्दों की संख्या को इंगित करता है जो संपादन के समय स्रोत से मेल खाते थे। यदि आप उच्च प्रतिशत देखते हैं, तो इसका अर्थ है कि अधिकांश संपादन दिए गए स्रोत से कॉपी किए गए थे।
  • आईथेंटीकैट रिपोर्ट - यदि तुलना उपकरण प्रतिशत या शब्द गणना से मेल नहीं खाता है, इसका शायद मतलब है कि स्रोत बदल गया है (उदाहरण के लिए, समाचार फ़ीड)। संपादन के समय स्रोत की स्थिति देखने के लिए आप आईथेंटीकैट रिपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • विकीप्रोजेक्ट्स - यदि आप एक या अधिक विकीप्रोजेक्ट्स के उल्लंघनों को ट्रैक करने में रुचि रखते हैं, आप शीर्ष पर विकीप्रोजेक्ट खोज का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। आप इंटरफ़ेस में किसी भी रिकॉर्ड के लिए विकीप्रोजेक्ट बबल पर भी क्लिक कर सकते हैं और वह आपको उस विकीप्रोजेक्ट के सभी खुले मामलों को दिखाएगा।
  • फ़िल्टर - एक समीक्षक के रूप में, आप इस सेट को "खुले केस" पर रखना चाहेंगे, लेकिन ऐतिहासिक संदर्भ के लिए आप सभी समीक्षित मामलों के साथ-साथ अपनी स्वयं की समीक्षाओं को भी देख सकते हैं।
  • ड्राफ्ट - आप में केवल संभावित उल्लंघनों को दिखाने के लिए ड्राफ्ट चेकबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं ड्राफ्ट नेमस्पेस, अगर यह आपके विकि पर मौजूद है। यह उन संपादकों के लिए विशेष रूप से सहायक है जो काम करते हैं रचना के लिए लेख, जैसा कि आप स्पष्ट रूप से कॉपीराइट उल्लंघनों की पहचान करके बैकलॉग को जल्दी से कम करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • [लीडरबोर्ड] – यह आपको पिछले सप्ताह, महीने और सभी समय के शीर्ष समीक्षकों को देखने देता है। लीडरबोर्ड पर अपना स्थान प्राप्त करने के लिए अधिक मामलों की समीक्षा करने में सहायता करें! प्रत्येक भाषा के लिए एक मौजूद है।
  • पर्मलिंक्स - copypatrol.wmcloud.org/fr?id=25727 जैसे सीधे लिंक द्वारा किसी प्रविष्टि को सीधे साझा करने की संभावना को अनुमति दें। यह यूआरएल केवल आईडी द्वारा निर्दिष्ट प्रविष्टि दिखाएगा।

कॉपीराइट उल्लंघन की पहचान करना

जब आप सत्यापित कर लें कि सामग्री स्रोत से मेल खाती है, तो स्रोत के लाइसेंस की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह विकिपीडिया के साथ संगत है। यदि कोई लाइसेंस प्रदान नहीं किया जाता है, तो आपको मान लेना चाहिए कि यह स्वतंत्र रूप से लाइसेंसीकृत नहीं है

गलत सकारात्मकता

कभी-कभी संपादन कॉपीराइट उल्लंघन प्रतीत हो सकते हैं जबकि ऐसा नहीं है। इन्हें गलत सकारात्मक कहा जाता है और ये विभिन्न रूपों में हो सकते हैं:

  • लाइसेंस प्राप्त या सार्वजनिक डोमेन सामग्री की उचित रूप से प्रतिलिपि बनाना
  • उचित रूप से जिम्मेदार उद्धरण
  • उसी लेख के पिछले संशोधन से सामग्री को पुनर्स्थापित करना
  • सूचियों, समयरेखाओं, गणित के सूत्रों और ग्रंथ सूची का जोड़
  • सामग्री को एक ही लेख में इधर-उधर ले जाना

संपादनों की समीक्षा करते समय कृपया इन संभावनाओं पर विचार करें।

पिछली प्रतियां

की संभावना पर भी ध्यान दें पिछली प्रतियां, जहां स्रोत विकिपीडिया से सामग्री की नकल करता दिखाई दिया। यह जरूरी नहीं कि गलत सकारात्मक हो, और इसका मतलब संपादक हो सकता है विकिपीडिया के भीतर कॉपी की गई सामग्री। इस मामले में, संपादन होना चाहिए उचित रूप से जिम्मेदार, आम तौर पर एक संपादन सारांश "से कॉपी की गई सामग्री के साथ ​[[article name]]​". यदि कोई विशेषता नहीं दी गई है, तो इसे a से ठीक किया जा सकता है डमी एडिट पहले से जोड़ी गई सामग्री को किसी अन्य लेख से कॉपी करने के बीच बताते हुए अन्य तरीके.

श्वेतसूचियाँ

The ignore lists are shared between all the wikis that CopyPatrol supports.

  • URL ignore list – URLs listed here will be removed from copy and paste concerns
  • User ignore list – Filters out trusted users who frequently show up as false positives

निर्देश

एनविकी पर

  • संपादन का आकलन करें और निर्धारित करें कि कॉपीराइट उल्लंघन हुआ है या नहीं। यदि यह कॉपीराइट का उल्लंघन है, कॉपीराइट की गई सामग्री को हटा दें या इसे शीघ्र हटाने के लिए टैग करें {{db-g12|url=sourceurl}} यदि यह एक नया पृष्ठ है जो मुख्य रूप से उल्लंघन है।
  • के संपादक को सूचित करें कॉपीराइट नीति का उपयोग करते हुए {{uw-copyright}}{{uw-copyright-new}}, या एक व्यक्तिगत संदेश। यदि आप विकिपीडिया के भीतर गैर-विशेषता वाली नकल पाते हैं, तो संपादक को हमारे बारे में सूचित किया जाना चाहिए एट्रिब्यूशन आवश्यकता टेम्पलेट का उपयोग करना {{uw-copying}}. यदि आपको सार्वजनिक डोमेन सामग्री से गैर-विशेषता वाली नकल का पता चलता है, तो टेम्पलेट का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता को सूचित करें {{uw-plagiarism}}. ये सभी टेम्प्लेट होने चाहिए प्रतिस्थापित। कृपया लेख में आवश्यक विशेषता जोड़ने पर विचार करें, क्योंकि एक नए संपादक को यह जानने की संभावना नहीं है कि यह कैसे करना है।
  • यदि आप एक व्यवस्थापक हैं, तो कृपया मानदंड के तहत संबंधित भिन्नताओं को हटाने पर संशोधन पर विचार करें आरडि१ अगर वे योग्य हैं। यदि आप एक व्यवस्थापक नहीं हैं, तो आप का उपयोग करके पुनरीक्षण विलोपन का अनुरोध कर सकते हैं {{copyvio-revdel}}.
  • अंत में, कृपया इंटरफ़ेस में स्थिति को अपडेट करें। यदि आपने समस्या को ठीक कर लिया है या हटाने के लिए पृष्ठ को कॉपीराइट उल्लंघन के रूप में टैग कर दिया है, तो इसे "पृष्ठ निश्चित" के रूप में चिह्नित करें। (कृपया देखें-सूची वाले उन पृष्ठों पर विचार करें जिन्हें आपने हटाने के लिए नामांकित किया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे आपकी संतुष्टि के अनुसार हल हो गए हैं।) यदि आप पाते हैं कि आइटम गलत सकारात्मक है या यदि कॉपीराइट उल्लंघन के अलावा अन्य कारणों से पृष्ठ पहले ही हटा दिया गया है, तो इसे "कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं" के रूप में चिह्नित करें।

नए विकियों का अनुरोध

अगर आप चाहते हैं कि आपका विकी जोड़ा जाए, तो कृपया पहले सुनिश्चित करें कि आईथेंटीकैट आपकी भाषा का समर्थन करता है। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के "General" खंड में "Which international languages does iThenticate have content for in its database?" अनुभाग देखें।

तो कृपया अपने विकि से सामुदायिक समर्थन प्राप्त करें। अगर समुदाय सहमत है, एक फैब्रीकेटर कार्य बनाएं चर्चा से जुड़ रहा है। इस बात का प्रमाण होना चाहिए कि समुदाय नियमित रूप से कॉपीपेट्रोल का उपयोग करेगा।

 

क्रेडिट

कॉपीपेट्रोल द्वारा संभव बनाया गया है:

  • Community Tech in developing the web interface
  • JJMC89 who developed the bot that analyzes recent changes and stores potential violations in a database
  • ערן who developed EranBot, the original bot powering CopyPatrol
  • iThenticate, a plagiarism detection service that CopyPatrolBot uses to identify violations in recent changes
  • The Earwig who developed Copyvios, a tool used to visualize differences between the edit and a source elsewhere on the internet
  • Diannaa, Doc James, Sphilbrick and other power users who have provided valuable feedback (see leaderboards for each language on the tool)
  • The translation contributors at translatewiki.net (see Translating:CopyPatrol for more)