विकिमीडिया फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी/अपडेट/अप्रैल २०२४ अपडेट

From Meta, a Wikimedia project coordination wiki
This page is a translated version of the page Wikimedia Foundation Chief Executive Officer/Updates/April 2024 Update and the translation is 100% complete.

नमस्कार,

फरवरी के अंत में मेरे सबसे हालिया ईमेल में, मैंने टॉकिंगः २०२४ नामक एक पहल द्वारा विषयों को साझा किया जिसमें फाउंडेशन नेतृत्व, कर्मचारी और ट्रस्टी ने हमारी योजना प्रक्रिया को आकार देने के उद्देश्य की चर्चाओं में आप में से कइयों से चर्चा की। इससे पहले आज, विकिमीडिया फाउंडेशन ने आगामी २०२४-२०२५ वित्तीय वर्ष के लिए वार्षिक योजना का प्रारूप प्रकाशित किया।

इस वर्ष की वार्षिक योजना विश्व और विकिमीडिया आंदोलन के लिए बढ़ती अनिश्चितता, अस्थिरता और जटिलता के समय में आ रही है। वैश्विक स्तर पर, ऑनलाइन विश्वसनीय सूचना की भूमिका तेजी से महत्वपूर्ण हो रही है और यह पहले से कहीं अधिक संकट में है। संगठनों और ऑनलाइन प्लेटफार्मों को एक बदलते इंटरनेट में नेविगेट करना होगा जो अधिक ध्रुवीकृत और खंडित है। चैट-आधारित खोज सहित जानकारी खोजने के नए उपाए लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। एआई मशीन-जनित सामग्री बनाने की आसानी मानव-नेतृत्व वाली, तकनीक-सक्षम ज्ञान प्रणाली के रूप में विकिमीडिया की भूमिका के साथ-साथ विकिमीडिया के वित्तीय मॉडल के लिए अवसर और जोखिम दोनों पैदा करती है।

इस वर्ष के वार्षिक योजना के प्रारूप के बारे में कुछ टिप्पणियाँ:

  • २०३० की रणनीति इन बाधाओं का सामना करते हुए, फाउंडेशन की वार्षिक और बहु-वर्षीय योजनाएं आंदोलन की २०३० की रणनीतिक दिशा से निर्देशित होती हैं। आज की विश्व में हो रहे बदलावों के कारण यह दिशा पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हो गई है। मुक्त ज्ञान की पारिस्थितिकी तंत्र की आवश्यक अवसंरचना बनने का आह्वान केवल एक प्रेरणादायक बयान से अधिक है - यह हमारे आसपास के बदलते परिदृश्य के उत्तर में हमारी परियोजनाओं और संगठनों की स्थिरता का लगातार आकलन करने का एक जनादेश है।
  • बहु-वर्षीय से बहु-पीढ़ीगत योजना: और हमें इससे भी आगे की योजना बनानी चाहिए। २०३० से आगे देखना हमारे मिशन के लिए महत्वपूर्ण है, जिसके लिए फाउंडेशन को "उपयोगी जानकारी बनाने ... और इंटरनेट पर निःशुल्क उपलब्ध रखने" में सहयता करने की आवश्यकता है। लिंक-आधारित खोज आर्किटेक्चर - जिसने अब तक हमारी परियोजनाओं और वित्तीय मॉडल को अच्छी तरह से सेवा प्रदान की है - से चैट-आधारित खोज आर्किटेक्चर में बदलाव अभी प्रारम्भी दिनों में है, लेकिन इसके यहीं रहने की संभावना है। हमारा मानना है कि यह लोगों द्वारा ऑनलाइन जानकारी बनाने और उपभोग करने के उपाए में एक पीढ़ीगत बदलाव का भाग है। जो उभरकर सामने आता है वह एक रणनीतिक विरोधाभास है: विकिमीडिया परियोजनाएँ इंटरनेट के ज्ञान के बुनियादी ढाँचे के लिए अधिक महत्वपूर्ण होती जा रही हैं और साथ ही साथ इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए कम दृश्यमान होती जा रही हैं। भविष्य में विकिमीडिया परियोजनाओं की सफलता सुनिश्चित हेतु, हमें भविष्य की योजना के प्रमुख क्षेत्रों में एक बहु-पीढ़ी दृष्टिकोण पर विचार करना चाहिए।
  • रुझान: जिस प्रकार हमने पिछले वर्ष किया था, फाउंडेशन ने यह पूछकर योजना बनाना प्रारम्भ किया, "अब विश्व को हमसे और विकिमीडिया परियोजनाओं से क्या चाहिए?" हमने बाहरी रुझानों पर शोध किया जो हमारे कार्य को प्रभावित कर रहे हैं, जिसमें तत्काल, छोटे आकार की जानकारी पर अधिक ध्यान देना सम्मिलित है; कुछ प्लेटफार्मों पर योगदानकर्ताओं को आकर्षित हेतु, वित्तीय और अन्य प्रकार के प्रोत्साहनों की उपस्थिति बढ़ाना; प्लेटफ़ॉर्म विनियमों सहित कानूनी और नियामक खतरे, जिन्हें हमारे और हमारे योगदानकर्ताओं के खिलाफ हथियार बनाया जा सकता है, साथ ही सार्वजनिक हित को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ाने के अवसर भी; और सामग्री की सत्यता के मुद्दे और सूचना पारिस्थितिकी तंत्र पर एआई का पड़ने वाला प्रभाव।
  • प्रौद्योगिकी समर्थन: इस वर्ष की योजना भी प्रौद्योगिकी के केंद्रीय महत्व पर केंद्रित है, क्योंकि फाउंडेशन विश्व भर के स्वयंसेवकों और पाठकों के लिए एक मंच प्रदाता के रूप में कार्य करता है। फाउंडेशन के उत्पाद और प्रौद्योगिकी विभाग ने पिछले महीने पूरी योजना तैयार होने से पहले अपने उद्देश्यों को साझा किया, यह संकेत देने के लिए कि आने वाले वर्ष के लिए उनकी प्राथमिकताएं कैसे विकसित हो रही हैं और प्रतिक्रिया और प्रश्नों को आमंत्रित करते हैं। उच्च स्तर पर, आने वाले वर्ष के लिए हमारा कार्य विकिमीडिया परियोजनाओं पर उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करने, शीर्ष १० वैश्विक वेबसाइट का समर्थन हेतु आवश्यक निरंतर रखरखाव प्रदान करने और बदलते इंटरनेट को पूरा हेतु भविष्य-केंद्रित निवेश करने पर केंद्रित है।
  • सुसंगत लक्ष्य, पुनरावृत्तीय कार्य:' इस वर्ष की योजना के चार व्यापक लक्ष्य भी पिछले वर्ष के अनुरूप हैं (बुनियादी ढाँचे, समानता, सुरक्षा और अखंडता और प्रभावशीलता), जबकि प्रत्येक लक्ष्य के भीतर कार्य और परिणाम चालू वर्ष में की गई प्रगति पर पुनरावर्ती हैं। एक साथ, ये चार लक्ष्य प्रौद्योगिकी को बेहतर बनाने के लिए एक खाका हैं जो विकिमीडिया परियोजनाओं को संभव बनाता है, हमारे वैश्विक समुदायों का समर्थन और सक्षम करता है, हमारे मूल्यों की रक्षा करता है, और आने वाले वर्ष में प्रभावी ढंग से और कुशलता से ऐसा करता है।
  • वित्त और बजट: इस योजना में फाउंडेशन के वित्तीय मॉडल और हमारे बजट के बारे में भी जानकारी दी गई है। फाउंडेशन का बजट चल रहे व्यापार-विराम (trade-offs) को दर्शाता है, क्योंकि हम नई राजस्व वृद्धि की धीमी दर देख रहे हैं। इस नई वास्तविकता को पूरा हेतु, फाउंडेशन ने पिछले दो वर्षों में अपनी वृद्धि को काफी धीमा कर दिया है और पिछले वर्ष कर्मचारियों और खर्चों में कटौती की है। वर्ष २०२२ के बाद से, अन्य आवाजाही संस्थाओं के लिए वित्त पोषण फाउंडेशन की वृद्धि दर से अधिक हो गया है, जो इस वर्ष की योजना के लिए एक मामला बना हुआ है।

अंत में, यह प्रारूप योजना एक प्रस्तावित आंदोलन चार्टर के बारे में सामुदायिक बातचीत के दौरान आती है, जिस पर जून २०२४ में सामुदायिक मतदान होगा। सब्सिडियरी और दक्षता के सिद्धांतों के अनुरूप, विकिमीडिया फाउंडेशन उन उत्तरदायित्वों को साझा करने और स्थानांतरित हेतु प्रतिबद्ध है जिन्हें निभाने के लिए अन्य विकिमीडिया संगठन बेहतर रूप से सुसज्जित हैं।

फाउंडेशन को मूवमेंट चार्टर ड्राफ्टिंग कमेटी (एमसीडीसी) के साथ नियमित और प्रत्यक्ष जुड़ाव से लाभ हुआ है, और भविष्य की उत्तरदायित्वों पर इसके दृष्टिकोण को सूचित करने और आकार देने के लिए विश्व भर के कई हितधारकों के साथ बातचीत हुई है। न्यासी बोर्ड और नेतृत्व ने एमसीडीसी सहित विभिन्न परिदृश्यों पर भी चर्चा की, ताकि अब से और अनुसमर्थन परिणामों से स्वतंत्र रूप से यथास्थिति में बदलाव हेतु फाउंडेशन की तत्परता का आकलन किया जा सके। हम स्वयंसेवकों के साथ संयुक्त रूप से इन कार्यों की देखरेख हेतु पहले से ही तैयारी कर रहे हैं क्योंकि निरंतर परिवर्तन में समय लगता है, और इसे अच्छी तरह से हेतु, संरचनात्मक परिवर्तनों को अब से सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के साथ प्रारम्भ करने की आवश्यकता होगी:

  • सहभागी संसाधन आवंटन: २०२० में, हमने क्षेत्रीय संसाधन आवंटन पर फाउंडेशन को सलाह देने और सामुदायिक अनुदान के बारे में फंडिंग निर्णय लेने के लिए क्षेत्रीय निधि समितियाँ बनाईं। इस वर्ष, हम समितियों से क्षेत्रीय आवंटन पर सलाह देने के लिए फाउंडेशन के साथ साझेदारी हेतु कहेंगे, जो हमें भागीदारी संसाधन आवंटन के करीब लाएगा और अनुदान निर्णय लेने में अधिक इक्विटी सुनिश्चित करेगा।
  • एक पायलट उत्पाद और प्रौद्योगिकी सलाहकार परिषद: यह अवधारणा पहले ही उपलब्ध विकिमीडिया फाउंडेशन उत्पाद और प्रौद्योगिकी समिति पर आधारित है और प्रौद्योगिकी परिषद की आंदोलन रणनीति पहल का अनुसरण करती है। इस वर्ष, हम विकिमीडिया फाउंडेशन के उत्पाद और प्रौद्योगिकी कार्य की समीक्षा और सलाह देने के लिए एक पायलट परीक्षण का प्रयास करेंगे।
  • बेहतर संबद्ध (Affiliate) रणनीति: पिछले वर्ष में, विकिमीडिया फाउंडेशन बोर्ड ऑफ ट्रस्टी लाइजन्स ने विकिमीडिया फाउंडेश एफिलिएट्स रणनीति को बेहतर बनाने के लिए संबद्धता समिति (Affiliations Committee), सहयोगियों और फाउंडेशन कर्मचारियों के साथ कार्य किया था। इस वर्ष, हम सीखों को आगे बढ़ाएँगे और प्रक्रिया से कुछ प्रमुख प्रश्नों के उत्तर देंगे।

वार्षिक योजना का विस्तृत प्रारूप २३,००० शब्दों का है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह एक व्यापक अवलोकन के साथ-साथ अन्य प्रस्तुतियों और छोटे सारांशों के लिए स्रोत सामग्री के रूप में भी कार्य कर सके। हम आने वाले सप्ताहों में आपकी पसंद के किसी भी रूप में आपके इनपुट और प्रश्न आमंत्रित करते हैं: मेटा पर ऑन-विकी, परियोजना के सामुदायिक चर्चा स्थल (विलेज पंप), और विश्व भर के समुदायों द्वारा होस्ट की गई वर्चुअल सामुदायिक कॉल में भाग लेकर।

धन्यवाद,

Maryana

Maryana Iskander

विकिमीडिया फाउंडेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ)