मेटा:अनुवाद के अनुरोध

From Meta, a Wikimedia project coordination wiki
This page is a translated version of the page Meta:Translation requests and the translation is 100% complete.
मेटा-विकि अनुवाद प्रवेशद्वार पर आपका स्वागत है। इस पृष्ठ का लक्ष्य है मेटा पर अनुवाद के अनुरोधों तक सदस्यों को ले जाना। इस पर अनुवाद करने के बारे में जानकारी है, और अनुवाद में मदद करने के लिए पंजीकृत करने के बारे में भी। साधारण जानकारी के लिए बेबीलोन देखें।

अनुवाद कैसे करें

  1. अनुवादक डैशबोर्ड में ऐसा कुछ ढूँढ़ें जिसे आप अनुवादित करना चाहेंगे
  2. प्रासंगिक अनुभाग पर क्लिक करें
  3. अनुवादित करना शुरू करें

विस्तार के लिए ट्यूटोरियल देखें।

अनुवाद का अनुरोध कैसे करें

  1. अगर वह पृष्ठ मेटा-विकि पर यहाँ मौजूद नहीं है जिसे आप अनुवादित करना चाहते हैं, उसे बनाएँ।
  2. पृष्ठ को अनुवाद के लिए तैयार करने के लिए ट्यूटोरियल का पालन करें (ट्यूटोरियल का पहला और दूसरा कदम)।
  3. किसी अनुवाद प्रबंधक को (या अगर आप अनुवाद प्रबंधक हैं तो आपको) यह पृष्ठ Special:PageTranslation पर दिखेगा और वे/आप इसे अनुवाद के लिए चिह्नित कर देंगे/दें (ट्यूटोरियल का तीसरा चरण)।

अगर आपको समझ नहीं आ रहा कि क्या करना है और प्रलेख काम नहीं आता, या अगर अनुवाद प्रबंधकों ने अभी तक आपका अनुरोध देखा नहीं है, मदद माँगें (सीधे अनुरोधों के लिए आप Transcom के सदस्यों की मदद ले सकते हैं)।

संक्षेप में सर्वोत्तम प्रथाएँ (अधिक पढ़ें):

  • स्रोत टेक्स्ट को जितना हो सके उतना स्पष्ट और समझने-लायक बनाएँ। जब किसी टेक्स्ट को अनुवादित किया जाएगा, संक्षिप्ति से ज़्यादा ज़रूरी है स्पष्टता।
  • मेटा के बारे टेक्स्ट्स के लिए हम सलाह देंगे कि आप मूल टेक्स्ट के इस्तेमाल के बारे में जानकारी देते हुए एक व्याख्या या कड़ी प्रदान करें।
  • सोचें कि आप कब तक अनुवाद को तैयार करना चाहते हैं, और निर्धारित टेक्स्ट को किन भाषाओं में अनुवादित करने से सबसे ज़्यादा फ़ायदा होगा, और उस पृष्ठ पर ही वह सब निर्दिष्ट करें।

आप कभी-कभार Translators-l पर मदद माँग सकते हैं, जो विकिमीडिया के अनुवादकों के लिए एक मेल सूची है।

आप अनुवादनीयता के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।

विकिमीडिया संस्थान की विकि

इनमें से कुछ अनुरोध, और स्थिति के आधार पर अनुवादों में से कुछ सदस्यों द्वारा किए गए अनुरोध, उन पृष्ठों के बारे में हैं या थे जो मौजूद हैं wikimediafoundation.org पर (भी) और मई 2013 तक दिलचस्पी रखने वाले सदस्य और transcom इनका खयाल रखते हैं। संरक्षणों के लिए उपपृष्ठ देखें।

अगर आप विकिमीडिया संस्थान के किसी संपादन का अयोग्य साइट या प्रकाशन को अनुवादित करना चाहते हैं, सीधे लोकल स्टाफ़ से संपर्क करने की कोशिश करें, जैसे foundationwiki सिसॉप्स

2021 में विकमीडिया संस्थान ने दूसरे विकियों की तरह SUL लॉग-इन्स को समर्थित करना शुरू किया, मगर इससे लेख नामस्थान को सम्पादित नहीं किया जा सकता। वार्ता पृष्ठों और अनुवादों को कोई भी सम्पादित कर सकता है। इस वजह से आप विकि पर सीधे अनुवाद कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए Wikimedia Foundation Governance Wiki देखें।

ये भी देखें